Friday, May 22, 2020

SEO कैसे करें

SEO कैसे करें 

SEO (Search Engine Optimization) किसी भी ब्लॉग या फिर वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. बिना SEO के लोगों तक हमारा ब्लॉग नहीं पहुँचता, जिससे की हमें ट्रैफिक नहीं मिलती।
आप लोग अक्सर देखते होंगे की एक ही टॉपिक पर लाखों लोग इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते हैं, ऐसे में जो ब्लॉगर ढंग से SEO करता है उसका ही आर्टिकल गूगल पर आता है.

SEO Kaise Kare
SEO Kaise Kare

दरअसल बिना SEO किये हमारा आर्टिकल कभी भी गूगल पर रैंक नहीं हो सकता, और अगर आपने भी नया नया ब्लॉग बनाया है तो यह आर्टिकल आप लोगों के लिए काफी महत्त्व पूर्ण होगा। क्योंकि इसकी मदद से आपको यह पता चलेगा की कैसे हम अपने  आर्टिकल को गूगल पर रैंक करवा सकते हैं.
आज हम SEO की दो टेक्नीक के बारे में आप  लोगों को बताने जा रहे हैं

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On Page SEO कैसे करें

किसी भी आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए On Page SEO काफी महत्त्व पूर्ण होता है, इसके दौरान हम आर्टिकल लिखते समय कइ ऐसी चीजों को ध्यान रखते हैं जो आर्टिकल के लिए काफी जरूरी  होती हैं, इन कुछ स्टेप्स की मदद से आप अपने आर्टिकल में On Page SEO कर सकते हैं.

Meta Title 

Meta Title किसी वेबसाइट के  बाते में बताता है, यह 55 से 60 अक्षर के बीच ही होना चाहिए, क्योंकि इससे ज्यादा होने पर वेबसाइट गूगल पर हाईड हो जाती है. और सर्च करने पर यह शो नहीं होती।

Meta Description 

जब भी हम कोई आर्टिकल लिखते हैं तो हमें मेटा डिस्क्रिप्शन जरूर लिखनी चाहिए, हर पेज की मेटा डिस्क्रिप्शन अलग होती है और यह हमारे पेज के कंटेंट को डिस्क्रिबे करती है.

Permalink 

Permalink लिखते समय हमें इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की उसमें हमारा कीवर्ड जरूर आये. ऐसे में जब भी कोई गूगल में सर्च करता है तो हमारा रिजल्ट उसमें शो होता है.

Header Tags 

आर्टिकल लिखते समय हमें सही ढंग से हैडिंग देनी चाहिए, जैसे की H1,H2 etc.. यह हमारे आर्टिकल को सही ढंग से पेश करने में मदद करता है.

Image Tags 

जब भी हम किसी आर्टिकल में कोई तस्वीर डालते हैं तो उसमें हमें Alt tags जरूर डालने चाहिए। इसके अलावा हमें इमेज डिस्क्रिप्शन भी जरूर देनी चाहिए। ताकि आर्टिकल के साथ साथ हमारी इमेज भी गूगल पर रैंक हो सके.

Internal Linking 

इंटरनल लिंकिंग के जरिये हम अपने दूसरे आर्टिकल्स को एक दूसरे के साथ जोड़ते हैं. यह हमारी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होती है इसके जरिये जब कोई विजिटर हमारे किसी आर्टिकल पर आता है तो वहां से वह दूसरे आर्टिकल पर जा सकते हैं जिससे हमारे विज़िटर्स में बढ़ोतरी होती है.

Keyword 

किसी भी आर्टिकल के लिए कीवर्ड बहुत जरूरी होता है, लेकिन अक्सर लोग Keyword Stuffing कर देते हैं, जिससे हमारी वेबसाइट का गूगल पर गलत प्रभाव पड़ता है. इसी लिए हमें अपने आर्टिकल में 2 प्रतिशत से ज्यादा कीवर्ड नहीं डालने चाहिए।

Image optimization

अक्सर लोग गूगल से इमेज डाउनलोड करके वेबसाइट में डाल देते हैं, ऐसे करने से हमें बचना चाहिए, अक्सर हमें अपनी बनाई  हुई तस्वीरें ही अपने ब्लॉग में डालनी चाहिए। इसके अलावा हमें Webp फॉर्मेट वाली तस्वीरों का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह तस्वीरें आसानी से गूगल में रैंक हो जाती हैं. इसके अलावा ज्यादा बड़ी तस्वीरों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे वेबसाइट स्लो हो जाती है.

Off Page SEO कैसे करें

On पेज SEO के साथ साथ Off Page SEO भी एक वेबसाइट के लिए जरूरी होता है. Off Page SEO के अनतगत कुछ चीजें आती हैं जैसे की बैकलिंक्स, रिसर्च वर्क आदि.
यह हैं कुछ स्टेप्स जिनकी मदद से आप लोग Off Page SEO कर सकते हैं.

Keyword Research 

किसी भी आर्टिकल के लिए Keyword काफी जरूरी होता है, क्योंकि बिना कीवर्ड के कभी भी आर्टिकल रैंक नहीं हो सकता। इसी लिए कीवर्ड रिसर्च काफी ज्यादा  Important होता है, इसके लिए मार्किट में कई टूल्स हैं जिनकी मदद से हम अपना कीवर्ड ढून्ढ सकते हैं और साथ में यह भी देख सकते हैं की इसका कॉम्पिटिशन कितना है.
और उस कीवर्ड पर रैंक करने के लिए हमें कितनी मेहनत करनी होगी, इसके लिए आप Ahrefs.com की मदद ले सकते हैं, यह एक पेड टूल है जिसकी मदद से आप कीवर्ड के बारे में सर्च कर सकते हैं. और अगर आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Content 

कीवर्ड रिसर्च के बाद सबसे पहला जो काम होता है वह है कंटेंट के बारे में रिसर्च करना। क्योंकि जिस चीज के बारे में हहम लिखने जा रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए की हमारा कंटेंट बाकी लोगों से अलग हो, तभी लोग हमारी वेबसाइट में आना पसंद करेंगे।

Long Tail Keywords 

अगर आपकी वेबसाइट New है तो आपके लिए शार्ट कीवर्ड पर रैंक कर पाना बहुत मुश्किल होगा। क्योंकि शार्ट कीवर्ड पर पहले से ही काफी ज्यादा  कॉम्पिटिशन होता है. इसके लिए हमें Long Tail Keyword के ऊपर ध्यान देना चाहिए।

Remove Broken Links 

अक्सर वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक्स बन जाते हैं, जोकि हमारी वेबसाइट का गूगल पर गलत प्रभाव डालते हैं. इन ब्रोकन लिंक्स को हमें हटा देना चाहिए। 

Do Follow Back links 

बैक लिंक्स हमारी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होते हैं, इनके जरिये गूगल को पता चलता है की जो कंटेंट हम लिख रहे हैं वह अच्छी क्वालिटी का है. इसके लिए हमें बॅकक्लिंक्स बनाने चाहिए। 

Guest Blogging 

Do Follow Back Links का सबसे अच्छा तरीका होता है Guest Blogging, दरअसल जब हम किसी अच्छी वेबसाइट पर कोई पोस्ट लिखते हैं और उसमें अपने किसी आर्टिकल का लिंक डालते हैं तो उसे Guest Blogging कहते हैं. ऐसे में जो Back Link हमें  मिलता है वह अच्छी क्वालिटी का होता है और हमारे आर्टिकल को रैंक  करने में मदद करता है.

Contact With Other Blogger 

हम दूसरे ब्लॉगगेर्स के साथ संपर्क करके भी उनसे बैक लिंक ले सकते हैं,  ऐसा करने से भी हमारी वेबसाइट को काफी मदद मिलती है.

Add your URL On Google Search Console 

आर्टिकल लिखने के बाद हमें अपने आर्टिकल की URL गूगल सर्च कंसोल में जरूर डालनी चाहिए। इससे हमारा आर्टिकल जल्दी रैंक होता है. ऐसे में हमारी वेबसाइट जल्दी क्रॉल होती है और हमारे आर्टिकल को रैंक होने में मदद मिलती है.

Alos Read 

यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हम आप लोगों के लिए यह जानकारी लेकर आये थे की SEO कैसे करें। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपने यह सीख लिया होगा की On Page SEO और Off Page SEO कैसी की जाती है.
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके इसके बारे में बता सकते हैं. और इसके आलावा आपको इसके बारे में कुछ जानकारी चाहिए तो भी आप हमें लिख सकते हैं.

No comments:

Post a Comment